New Toyota Fortuner Mild Hybrid तकनीकी के साथ देगी जबरदस्त माइलेज 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

New Toyota Fortuner Mild Hybrid: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने साउथ अफ्रीका में अपनी नई जनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड संस्करण को प्रस्तुत किया है। इससे पहले भी टोयोटा मोटर्स ने माइल्ड हाइब्रिड तकनीकी के साथ टोयोटा हीलक्स को पिछले साल पेश किया था, और अब साउथ अफ्रीका में ही टोयोटा फॉर्च्यूनर को माइल्ड हाइब्रिड तकनीकी के साथ देखा गया है। उम्मीद किया जा रहा है कि बहुत जल्द इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च किया जाएगा। 

New Toyota Fortuner Mild Hybrid 

New Toyota Fortuner Mild Hybrid 
New Toyota Fortuner Mild Hybrid 

दक्षिण अफ्रीका में पेश की गई टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध टोयोटा लीजेंडर के समान दिखाई देती है। हालांकि जहां पर भारतीय बाजार में इसे केवल डुएल टोन और सफेद और काले रंग विकल्प के साथ ही पेश किया जाता है, वहीं पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे कई विभिन्न बाहरी  रंग विकल्पों के साथ पेश किया गया है।

कुछ समय पहले टोयोटा हीलक्स को भी हाइब्रिड के साथ परीक्षण करते हुए देखा गया था। और अब टोयोटा फॉर्च्यूनर को भी माइल्ड हाइब्रिड तकनीकी के साथ लैस किया जा रहा है। 

New Toyota Fortuner Mild Hybrid 
New Toyota Fortuner Mild Hybrid 

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड को 2.5 लीटर डीजल इंजन के साथ संचालित किया जाने वाला है, यह इंजन विकल्प 48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ जुड़ा हुआ होने वाला है। हाइब्रिड तकनीकी के साथ 201 बीएचपी के कुल आउटपुट और 500 एनएम का टॉर्क के लिए अतिरिक्त 16 बीएचपी और 42 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाला है। टोयोटा मोटर का कहना है कि फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड स्टैंडर्ड तौर पर 2.8 लीटर डीजल इंजन की तुलना में 5% अधिक माइलेज देने वाला है। 

गियरबॉक्स विकल्प की बात करें तो स्टैंडर्ड फॉर्च्यूनर के ही समान माइल्ड हाइब्रिड फॉर्च्यूनर को भी सिक्स स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स के साथ संचालित किया जाने वाला है, जिसमें की 2wd और 4wd दोनों वेरिएंट ऑफर किए जाएंगे। 

New Toyota Fortuner Mild Hybrid 
Mild Hybrid

इसके अलावा टोयोटा मोटर्स दावा करती है कि फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड को एक बेहतर थ्रोटल रिस्पांस और एक नया आइडल इंजन स्टार्ट स्टॉप फीचर्स के साथ स्मूथ इंजन रीस्टार्ट सिस्टम मिलता है, जो कि आपको एक प्रीमियम फूल देने वाला है। 

New Toyota Fortuner Mild Hybrid Features 

जहां पर भारतीय बाजार में टोयोटा फॉर्च्यूनर में काफी ज्यादा काम फीचर्स देखने को मिलते हैं, वहीं पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे बड़ी टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ ADAS सिस्टम जिससे कि टोयोटा सेफ्टी सेंस रहती है और 360 डिग्री कैमरा के साथ पेश करती है। इसके अलावा भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और भी कई बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलते हैं। 

New Toyota Fortuner Mild Hybrid 
features

इंटीरियर में भी नॉर्मल फॉर्च्यूनर की तुलना में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फॉर्च्यूनर कोई कई बेहतरीन कॉस्मेटिक परिवर्तनों के साथ पेश किया जाता है, जो कि इसे एक लक्जरी एसयूवी बनती है। 

उम्मीद किया जा रहा है कि भारतीय बाजार में लांच होने वाली नई जनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर में भी कई बेहतरीन सुविधा और फीचर्स मिलने वाले हैं। 

New Toyota Fortuner Mild Hybrid Launch in India 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की तरफ से इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टोयोटा माइल्ड हाइब्रिड और हिलक्स माइल्ड हाइब्रिड को धीरे-धीरे लॉन्च किया जा रहा है, जबकि भारतीय बाजार में नियमित फॉर्च्यूनर और Hilux को जारी रखा जा रहा है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर भारतीय बाजार में अभी पेट्रोल, पेट्रोल हाइब्रिड, पेट्रोल सीएनजी और डीजल इंजन की गाड़ियों की बिक्री करती है। टोयोटा मोटर्स माइल्ड हाइब्रिड तकनीकी को खास भारतीय बाजार में कब लॉन्च करेगी इसके बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। 

इसके अलावा टोयोटा किर्लोस्कर मोटर अगले साल भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश करने वाली है, जो कि मारुति सुजुकी ईवीएस पर आधारित होने वाला है।  

news source:- autocar india

Leave a Comment