Maruti Suzuki Augusta launch Date in India, कमाल के फीचर्स और पॉवर के साथ 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Maruti Suzuki Augusta launch Date in India: मारुति सुजुकी भारतीय बाजार की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। मारुति की गाड़ियां भारतीय बाजार में सबसे अधिक पसंद की जाती है। लेकिन मारुति की अब तक भारतीय बाजार में कोई भी बड़ी एसयूवी उपलब्ध नहीं है, और कंपनी बहुत ही जल्द इसी आपूर्ति को पूरा करने के लिए टोयोटा के साथ मिलकर अपनी पहली D सेगमेंट एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो कि टोयोटा फॉर्च्यूनर पर आधारित होने वाला है। जिसे Maruti Suzuki Augusta नाम दिया गया है|

टोयोटा फॉर्च्यूनर वर्तमान में भारतीय बाजार में बड़ी एसयूवी सेगमेंट के अंदर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली एसयूवी में से बनी हुई है। अधिक कीमत होने का बावजूद भी टोयोटा फॉर्च्यूनर की बिक्री में कोई भी कमी नहीं आ रही है। और अब मारुति सुजुकी भी इस सेगमेंट के अंदर अपनी पहली एसयूवी Maruti Suzuki Augusta को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 

Maruti Suzuki Augusta
Maruti Suzuki Augusta

हालांकि कंपनी के तरफ से अभी तक मारुति सुजुकी अगस्ता के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है, और ना ही इसके बारे में कोई भी चर्चा किया गया है कि इस कब तक भारतीय बाजार के अंदर लॉन्च किया जा सकता है। मारुति सुजुकी अगस्ता के बारे में एक इंस्टाग्राम प्रोफाइल ऑटो जनरल इंडिया ने पोस्ट किया है। ऑटो जनरल इंडिया भारत की एक काफी प्रचलित इंस्टाग्राम कर प्रोफाइल है, जो की गाड़ियों के बारे में जानकारी देती है। 

आगे Maruti Suzuki Augusta 2025 के बारे में सारी जानकारी दी गई है। 

मारुति और टोयोटा का रिश्ता 

मारुति सुजुकी और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर एक संधि के दौरान अपनी अपनी गाड़ियों को एक दूसरे के LOGO के साथ कुछ कॉस्मेटिक परिवर्तन करके भारतीय बाजार में बेच सकती है। वर्तमान में इसका कई उदाहरण उपलब्ध है, जैसे की हाल ही में लॉन्च की गई Toyota Innova Hycross ओर Maruti Invicto, Maruti Suzuki Baleno ओर Toyota Glanza, Toyota Hyryder ओर Maruti Suzuki Grand vitara हैं। ओर इसके अलावा एक ओर एसयूवी Maruti Fronx पर आधारित कर लॉन्च की गई हैं, जिसे की Toyota Taisor नाम दिया गया है। इसी प्रकार टोयोटा फॉर्च्यूनर पर आधारित मारुति सुजुकी अगस्ता होने वाला है। 

इस संधि के दौरान दोनों ही कार कंपनियों को भारतीय बाजारों को समझने के साथ रिसर्च और डेवलपमेंट पर काफी कम खर्च के साथ एक नई एसयूवी का उत्पादन कर सकते हैं और काफी अच्छा बजत करते हैं। 

Maruti Suzuki Augusta Design 

आगामी मारुति सुजुकी अगस्ता का डिजाइन टोयोटा फॉर्च्यूनर की तुलना में काफी ज्यादा अलग होने वाला है। साझा की गई छवि में मारुति अगस्ता का में सामने की तरफ मारुति एस्प्रेसो के समान ग्रिल के साथ पेश किया गया है, हालांकि यह टोयोटा फॉर्च्यूनर की तुलना में कम आकर्षक लगता है। इसके अलावा इसमें नया डिजाइन किया गया फ्रंट प्रोफाइल के साथ नया बंपर और नई एलइडी डीआरएल सेटअप के साथ नया प्रोजेक्टर हैडलाइट सेटअप दिया गया है। वही साइड प्रोफाइल में इसमें स्टील व्हील दिया गया है, लॉन्च के समय इसके टॉप मॉडल में डायमंड कट एलॉय व्हील्स दिए जाएंगे जो की ऑल ट्रेन टायर्स के साथ संचालित रहने वाले हैं। 

शेयर की गई छवि में इसके रियल प्रोफाइल के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन उम्मीद किया जा रहा है कि इसके पीछे की तरफ भी नया डिजाइन किया गया एलइडी टेल लाइट के साथ नया बंपर मिलने वाला है। लॉन्च के समय इसमें कितने बड़े परिवर्तन किए जाएंगे इसके बारे में अभी तक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। ‌ इसी के साथ यह मारुति की पोर्टफोलियो की अब तक की सबसे महंगी एसयूवी होने वाली है, जो की सबसे अधिक पावर जेनरेट करने वाली है। 

Maruti Suzuki Augusta Cabin And Features 

अंदर की तरफ केबिन भी काफी हद तक टोयोटा फॉर्च्यूनर से प्रेरित होने की उम्मीद है। हालांकि इसका केबिन मारुति की अन्य साझा की गई गाड़ियों के समान ही होने वाला है। इसमें मारुति के लोगों के साथ मारुति का पारंपरिक नया स्टेरिंग व्हील के साथ फॉर्च्यूनर के समान डैशबोर्ड लेआउट और सेंट्रल कंसोल मिलने वाला है। इसके अलावा इसे और ज्यादा आरामदायक बनाने के लिए बेहतरीन लेदर सीट का उपयोग किया जाएगा, जो कि आपको एक लंबी दूरी तय करने में काफी ज्यादा मदद करने वाला है। 

Maruti Suzuki Augusta
fortuner interior

वही सुविधाओं की बात करें तो इसमें टोयोटा फॉर्च्यूनर से विपरीत बड़ी टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ संचालित किया जा सकता है। इसी के साथ इसमें डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ एनालॉग मीटर और वायरलेस एंड्राइड ऑटो के साथ एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी की सुविधा मिलने वाली है। 

अन्य हाईलाइट में इसे क्रूज कंट्रोल, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ सामने की तरफ हवादार सीट, एंबिएंट लाइटिंग, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, पीछे की यात्रियों के लिए यूएसबी चार्जिंग सॉकेट, बेहतरीन म्यूजिक सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पैदल शिफ्टर मिलने वाला है। 

Maruti Suzuki Augusta Safety features 

सुरक्षा सुविधा में इसे स्टैंडर्ड तौर पर 7 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल हॉल एसिस्ट, हिल डीसेंट कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल, ABS के साथ EBD, रिवर्स पार्किंग सेंसर के साथ कैमरा और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर मिलने वाला है। वहीं बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो टोयोटा फॉर्च्यूनर भारतीय बाजार में काफी अच्छी बिल्ड क्वालिटी के साथ आती है, जबकि मारुति के साथ हम यह उम्मीद नहीं करते हैं। 

Maruti Suzuki Augusta
Maruti Suzuki Augusta by instagram

Maruti Suzuki Augusta Engine Specifications 

बोनट के नीचे मारुति सुजुकी अगस्ता को संचालित करने के लिए टोयोटा फॉर्च्यूनर के ही समान इंजन विकल्प दिया जा सकता है। वर्तमान में टोयोटा फॉर्च्यूनर के अंदर 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जाता है जो की 116 बीएचपी और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा तो 2.8 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है, जो की एक 204 बीएचपी और 500 एनएम का पिक टॉर्क जनरेट करता है। 

दोनों इंजन विकल्पों में पांच स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड तौर पर और सिक्स स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ सिक्स स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की सुविधा मिलती है। इसके अलावा खास डीजल वेरिएंट के लिए फोर व्हील ड्राइव (4WD) तकनीकी दी गई है जो की ऑफ रोडिंग और खराब रास्तों में काफी ज्यादा मदद करता है। 

Maruti Suzuki Augusta
Maruti Suzuki Augusta

Maruti Suzuki Augusta Price in India 

आगामी मारुति सुजुकी अवस्था की कीमत भारतीय बाजार में काफी हद तक 30 लाख रुपए से शुरू होने की उम्मीद है। जबकि वर्तमान में टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत भारतीय बाजार में 35 लाख रुपए से शुरू होती है। इसकी कीमत लॉन्च के समय कम या अधिक हो सकता है। 

कीमतों के बारे में खुलासा इसके लॉन्च के समय ही किया जाने वाला है‌‌। 

Maruti Suzuki Augusta Launch Date in India 

मारुति सुजुकी अगस्ता को भारतीय बाजार में कब तक लांच किया जाएगा इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। कुछ बड़े मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति सुजुकी अगस्त को भारतीय बाजार में करीबन 2025 या फिर 2026 तक लांच किया जा सकता है। 

कोई भी जानकारी आने पर हम आपको तुरंत सूचित करने वाले हैं। 

Maruti Suzuki Augusta Rivals 

लॉन्च के बाद मारुति सुजुकी अवस्था का मुकाबला भारतीय भजन में सीधे तौर पर टोयोटा फॉर्च्यूनर के अलावा आगामी फोर्ड एंडेवर, जीप मेरिडियन और एमजी ग्लोस्टर के साथ होने वाला है। इसके अलावा भी भारतीय बाजार में और कई बढ़िया से अभी बहुत जल्द लांच होने वाली है। 

Highlight

फीचरविवरण
इंजन विकल्प2.7 लीटर पेट्रोल, 2.8 लीटर टर्बो डीजल
पावर116 बीएचपी (पेट्रोल), 204 बीएचपी (डीजल)
टॉर्क245 एनएम (पेट्रोल), 500 एनएम (डीजल)
गियरबॉक्स5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल/ऑटोमैटिक
ट्रांसमिशनRWD (रियर-व्हील ड्राइव), 4WD (डीजल वेरिएंट में)
अनुमानित कीमत₹30 लाख से शुरू
प्रतिद्वंदीटोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर (आने वाली), जीप मेरिडियन, एमजी ग्लोस्टर
डिजाइन (अपेक्षित)टोयोटा फॉर्च्यूनर से प्रेरित, फ्रंट ग्रिल मारुति एस्प्रेसो जैसा, नया बंपर और हेडलाइट्स, साइड में स्टील व्हील्स (लॉन्च के समय अलॉय व्हील्स मिलने की संभावना)
केबिन और फीचर्स (अपेक्षित)टोयोटा फॉर्च्यूनर से मिलता-जुलता लेआउट, मारुति का नया स्टीयरिंग व्हील, बेहतर लेदर सीट्स, बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (ऑप्शनल), वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले, क्रूज कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, हवादार सीट्स (सामने), एंबियंट लाइटिंग, वायरलेस फोन चार्जिंग, रियर USB चार्जिंग, म्यूजिक सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स
सेफ्टी फीचर्स (अपेक्षित)7 एयरबैग्स (स्टैंडर्ड), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल होल्ड असिस्ट, हिल डीसेंट कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, ABS के साथ EBD, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर
all points

Leave a Comment