2024 Maruti Swift की बुकिंग हुई शुरू, एडवांस फीचर्स के साथ जबरदस्त माइलेज, सारी जानकारी 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

2024 Maruti Swift Booking: मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपनी नई जनरेशन मारुति स्विफ्ट को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। उम्मीद किया जा रहा है कि आगामी नई जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2024 को में के मध्य में लॉन्च किया जाने वाला है। 

2024 Maruti Swift Booking in India 

इसकी बुकिंग भारतीय बाजार में अनाधिकार के तौर पर कुछ डीलरशिप पर किया जा रहा है। हालांकि अभी तक कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है। उम्मीद है कि बहुत जल्दी इसकी बुकिंग ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से और डीलरशिप पर शुरू कर दिया जाएगा।

2024 Maruti Swift
2024 Maruti Swift

आप मारुति सुजुकी स्विफ्ट की बुकिंग 11,000 रुपए की टोकन राशि के साथ कर सकते हैं। इसे भारतीय बाजार में कुल चार वेरिएंट (LXI, VXI, ZXI और ZXI+) और कई रंग विकल्पों के साथ संचालित किया जाता है, जिसमें Blue, Red, White, Black ओर Orange शामिल हैं। 

2024 Maruti Swift 

मारुति सुजुकी स्विफ्ट का यह भारतीय बाजार में चौथा जेनरेशन होने वाला है। पहली बार नई जनरेशन स्विफ्ट को 2023 जापानी मोबिलिटी एक्सपो के अंदर प्रस्तुत किया गया था, इसके बाद इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च किया गया है, खास तौर पर यूक्रेन और जापानी कार बाजार में। हालांकि जापान की सड़कों पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट के दो वेरिएंट पेश किए जाते हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे और स्पोर्टी संस्करण में भी पेश किया जाता है, जहां पर इसे ऑल व्हील ड्राइव (AWD) की तकनीकी मिलती है। इसका साथ ही सुविधाओं में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस ADAS तकनीकी के साथ संचालित किया जाता है, जबकि भारतीय बाजार में हम इसकी उम्मीद नहीं करते हैं। 

2024 Maruti Swift
2024 Maruti Swift

2024 Maruti Swift Design 

आगामी चौथी जेनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट में कई खास परिवर्तन देखने को मिलने वाले हैं। इसमें सामने की तरफ नया डिजाइन किया गया हनीकॉम पैटर्न के साथ नया बंपर और नई एलइडी हैडलाइट सेटअप के साथ नया एलइडी डीआरएल और फोग लाइट सेटअप मिलने वाला है। वही साइट प्रोफाइल में भी इसमें नया डिजाइन किया गया डायमंड कट एलॉय व्हील्स के साथ पेश किया जाने वाला है। पीछे की तरफ इसमें संशोधित बंपर के साथ नया डिजाइन किया गया टेल लाइट और स्टॉप लैंप माउंट मिलने वाला है। वर्तमान संस्करण की तुलना में आगामी मारते हुए सभी को स्विफ्ट काफी ज्यादा बोल्ड और स्पोर्टी डिजाइन लैंग्वेज के साथ पेश होने वाली है। 

मारुति सुजुकी स्विफ्ट को पहले के ही समान “HEARTECT” प्लेटफार्म पर आधारित कर तैयार किया जाने वाला है। यह प्लेटफॉर्म हल्का होने के साथ-साथ कठोर भी है, जिस कारण से यह अंदर बॉडी प्रोटेक्शन के साथ टकराव में मजबूती बनाए रखना है। और इसी के साथ बेहतरीन माइलेज भी प्रदान करता है। 

2024 Maruti Swift Cabin And Features 

अंदर की तरफ केबिन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई खास परिवर्तन देखने को मिलते हैं। जबकि भारतीय बाजार के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं मिलती है। उम्मीद क्या जा रहा है कि इसमें संशोधित डैशबोर्ड लेआउट के साथ नया सेंट्रल कंसोल और नई प्रीमियम लेदर सीट के साथ संचालित किया जाएगा। इसके अलावा इसमें कई स्थानों पर सॉफ्ट टच की सुविधा के साथ पीछे की यात्रियों के लिए AC कंट्रोल दिए जाएंगे।

2024 Maruti Swift
features

सुविधाओं में इसे बड़ी टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और वायरलेस एंड्राइड ऑटो के साथ एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी की सुविधा मिलने वाली है। अन्य हाईलाइट में इसे क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक AC कंट्रोल, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, एंबिएंट लाइटिंग, वायरस मोबाइल चार्जिंग, हेड अप डिस्प्ले, ऑटोमेटिक वेरिएंट के लिए पैदल शिफ्टर, कनेक्ट कार तकनीकी, गूगल अलेक्सा के साथ वॉइस एसिस्ट फंक्शन और प्रीमियम साउंड सिस्टम मिलने वाला है। 

Safety features 

सुरक्षा सुविधा में से स्टैंडर्ड तौर पर सिक्स एयरबैग मिलने वाला है। इसके अलावा ABS के साथ EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, आगे और पीछे दोनों तरफ पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड शीट एंकर और 360 डिग्री कैमरा मिलने वाला है। वहीं इसके टॉप वैरियंट में उम्मीद किया जा रहा है कि ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर सिस्टम पेश किया जा सकता है। 

Engine Specifications 

2024 Maruti Swift
2024 Maruti Swift

बोनट के नीचे एक नया 1.2 लीटर तीन सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ संचालित किया जाने वाला है, यह इंजन 82 बीएचपी और 112 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। यह इंजन विकल्प पांच स्पीड मैनुअल और CVT ट्रांसमिशन के साथ इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध है। भारतीय बाजार में इसे मिले हाइब्रिड तकनीकी के साथ पेश किया जाने वाला है। 

वर्तमान मारुति सुजुकी स्विफ्ट 1.2 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ संचालित होती है, जो की 90 बीएचपी और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है और 5 स्पीड मैनुअल के साथ पांच स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। 

2024 Maruti Swift  Price 

आगामी मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमत भारतीय बाजार में करीबन 6 लाख रुपए से शुरू होकर 10 लाख रुपए तक जाने की उम्मीद है। इसकी कीमत वर्तमान मॉडल की कीमत से प्रीमियम होने वाली है। 

Rivals 

नई जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट लांच होने के बाद भारतीय बाजार में इसका मुकाबला सीधे तौर पर Hyundai Grand i10 NIOS ओर Tata Tiago के साथ होने वाला है। हालाकि इस कीमत पर Renault Triber के साथ और भी कई बेहतरीन माइक्रो कॉम्पैक्ट एसयूवी उपलब्ध है। 

Mahindra XUV 3XO की सामने आई सारी जानकारी, टाटा की करने बोलती बंद, गजब के फीचर्स के साथ होगी लॉन्च

Leave a Comment